राजीव गांधी परिवार बीमा योजना – Rajeev Gandhi Parivar Bima Yojana 2021 Buy website traffic cheap

Rajeev Gandhi Parivar Bima Yojana

आज हम आपके सामने एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जोकि आपके परिवार का बीमा करवाने से संबंधित हैं।  इस योजना के तहत आप अपने परिवार का बीमा करवा सकते हैं। प्रत्‍येंक राज्‍य में अपने – अपने प्रदेंश के लोगो के लिए योजना चलाई जाती हैं जिसका लाभ उन्‍हें दिया जाता हैं। अलग – अगल राज्‍यों में अलग -अलग योजनाओं के माध्‍यम ये लाभ प्रदान किया जाता हैं। हम आपको यहा एक बीमा योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका नाम हैं ”राजीव गांधी परिवार बीमा योजना”। इस योजना को शुरू करने का उद्देंश्‍य क्‍या हैं व इस योजना का लाभ किसको दिया जाता हैं। ये सब जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं। इसके लिए आप इस आर्टिकल को अन्‍त तक जरूर पढें।

UP Jansankhya Kanoon 2021

राजीव गांधी परिवार बीमा योजना

इस योजना की शुरूआत 1 अप्रैंल 2006 को की गई। यह एक प्रकार से दुर्घटना बीमा योजना हैं।राजीव गांधी परिवार बीमा योजना के तहत स्‍थानीय निवासी की अप्राकृतिक रूप से मृत्‍यु होने पर आश्रितो को 1 लाख रूपए की राशि दी जाती हैं। इस योजना के तहत आवेदन करने पर किसी भी परिवार के दुर्घटना ग्रस्‍त होने पर लाभ प्रदान किया जाता हैं। इसके तहत अलग – अलग क्षति के लिए अलग – अलग लाभ राशि प्रदान की जाती हैं। जैंसे दुघर्टना में मृत्‍यु होन पर अधिक राशि मिलती हैं। जबकि अंग क्षतिग्रस्‍त होन पर लाभार्थी को कम राशि दी जाती हैं। इस योजना की शुरूआत हरियाणा सरकार ने की हैं। जिसका लाभ भी हरियाणा के लोगो को ही दिया जाएगा।

इसके लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए व इसके तहत कितना लाभ मिलता हैं।  ये सब हम आपको नीचें बताने वाले हैं।

Kisan Mitra Yojana 2021

Rajeev Gandhi Parivar Bima Yojana लाभार्थी पात्रता

इस योजना का लाभ उन्‍ही लोगो को दिया जाएगा जो निम्‍न पात्रता को पूरा करता हैं।

  • आवेदक मूलरूप से हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  •  दुर्घटना में मृत्‍यु होने पर/ अंग क्षतिग्रस्‍त होने पर
  • इसके तहत लाभ 18 से 60 वर्ष के लोगो को ही पात्र माना जाएगा।
  • दुर्घटनाग्रस्‍त व्‍यक्ति का नाम वोटर लिस्‍ट या राशन कार्ड में जुडा होना चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक आय 2.5 लाख रूप से अधिक नही होनी चाहिए।
  • सरकारी कर्मचारी होने पर भी इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा।

किस स्थिति में कितना मिलेंगा लाभ

योजना के तहत मिलने वाला लाभ अलग – अलग निर्धारित मानदंडो के हिसाब से दिया जाता हैं जो नीचें बताए अनुसार हैं।

  • दुर्घटना में मृत्‍यु होने पर आश्रितो को 1 लाख रूपए की राशि प्रदान की जाती हैं।
  • दो अंगो की कमी दो आंखे व एक अंग खराब होने पर 50000 रूपए दिए जाते हैं।
  • यदि एक आंख व एक अंग क्षतिग्रस्‍त होता हैं तो 25000 रूपए की राशि प्रदान की जाती हैं।

Click here:- Parivar Pehchan Patra Haryana

योजना को शुरू करने का उद्देंश्‍य

प्रत्‍येक‍ योजना की शुरूआत एक लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए की जाती हैं। यानि कोई ना कोई उद्देंश्‍य होता हैं जिसे पूरा करने के लिए सरकार योजनाओ की शुरूआत करती हैं। ऐसे ही इस योजना को शुरू करने के पीछें सरकार का उद्देंश्‍य हैं। दुर्घटना में कई बार बहुत बडे हादसे हो जाते हैं। मान लीजिए कई बार ऐसा होता हैं कि घर में कमाने वाला एक ही मुखिया हैं औंर उसकी दुर्घटना में मृत्‍यु हो जाती हैं या फिर उसकी हालत ऐसी हो जाती हैं कि वो अब अपने परिवार के लिए कमाने लायक स्थिति में नही रहता हैं। तो इस स्थिति को संभालने के लिए सरकार ने इस योजना को चलाया हैं ताकि उस पीडित परिवार को इस दुख की घडी में सहायता मिल सके औंर वह परिवार इस दुख से उभर सके। उस पीडित परिवार को सरकार द्वारा मिली यह सहायता बहुत बडी होती हैं।

Rajeev Gandhi Parivar Bima Yojana आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। आप इसके आवेदन फॉर्म को अधिकारिक साइट से डाउनलोड करे उसे भरकर संबंधित कार्यालय में जमा करा सकते हैं। आप आवेदन फॉर्म यहा से भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसका आवेदन किसी नजदीकी ई-दिशा, अटल सेवा केंद्र के माध्यम से भी कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद दुर्घटनाग्रस्‍त व्‍यक्ति के आश्रितो को लाभ दिया जाता हैं।

इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की अधिकारिक साइट पर जाए।

Spread the love

Leave a Comment

Scroll to Top